ठंड और COVID -19 के बीच अंतर कैसे करें? इन 2 लक्षणों पर ध्यान दें

ठंड और COVID -19 के बीच अंतर कैसे करें?  इन 2 लक्षणों पर ध्यान दें
कोरोना वायरस की सबसे खतरनाक बात यह है कि इसके लक्षण अक्सर देर से देखे जाते हैं।  दूसरा, इसके लक्षण आम सर्दी या आम एलर्जी से मिलते-जुलते हैं, जिससे इनकी पहचान करना मुश्किल होता है।  हालांकि, कैलिफोर्निया के एक डॉक्टर ने उनके बीच अंतर को समझने का एक आसान तरीका दिखाया है।


 सेंट जॉन हेल्थ सेंटर (कैलिफ़ोर्निया) के मेडिसिन चिकित्सक डेविड कटलर का कहना है कि सामान्य सर्दी और कोरोना वायरस के लक्षण लगभग समान होते हैं, लेकिन दो लक्षण हैं जो अंतर बता सकते हैं।

डॉक्टर कटलर के अनुसार, सामान्य एलर्जी वाले व्यक्ति को सर्दी जरूर होती है, लेकिन उसे बुखार नहीं होता है।  जबकि कोरोना पीड़ित में तेज बुखार की शिकायत देखी गई है।

 कोरोना वायरस के रोगियों में दूसरा, शरीर में दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या देखी गई है।  जबकि शरीर सामान्य सर्दी और जुकाम में टूटा रहता है, इसमें गंभीर दर्द की शिकायत नहीं होती है।

कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं: -


1. कोरोना वायरस से ग्रसित होने के बाद पहले 5 दिनों में, व्यक्ति को सूखी खांसी होने लगती है और फेफड़ों में तेज बलगम बनने लगता है
2. रोगी को तेज बुखार होने लगता है और उसके शरीर का तापमान बहुत बढ़ जाता है।  अब तक, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोनावायरस में तेज बुखार होने का दावा किया है
3. कोरोना वायरस से पीड़ित होने के बाद, रोगी को पहले 5 दिनों में सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।  बुजुर्ग रोगियों में श्वास संबंधी समस्याएं अधिक देखी गई हैं।
4. रोगी के फेफड़ों में तेजी से द्रव (बलगम) बनने के कारण उसे छाती में दर्द और सांस लेने में कठिनाई महसूस होने लगती है।
5. मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ शरीर टूटने लगता है और थकान महसूस होती है।  इसके अलावा, कई रोगियों ने कहा कि इस बीमारी के दौरान उनके गले में बहुत दर्द हो रहा था।  यह दर्द इतना था कि उसके गले में सूजन थी।
6. पानी हमेशा कोरोना वायरस के रोगियों के नाक से बहता है, यह एक लक्षण है जैसे मौसमी फ्लू या सर्दी।  कोरोना वायरस के कई रोगियों ने यह भी दावा किया कि बीमारी पर अपनी पकड़ खोने के बाद, वे जीभ के स्वाद को पहचानने की शक्ति खो देते हैं

इस पोस्ट को फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर पर शेयर कीजिए।
धन्यवाद।

Comments

Popular posts from this blog

इन 10 महापुरुषों का इतिहास में सबसे तेज दिमाग है | Ten Great Men Having Sharp Brain Check Out

उत्तरी कोरिया में कोरोना का पहला मरीज मिलते ही किम जोंग ने एक बड़ा आदेश दिया

पीएम मोदी ने घोषित किया 7 सूत्रीय फॉर्मूला; जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जाएंगे