२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool

२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है -
२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool


हेलो मित्रो मेरा नाम सरफ़राज़ अहमद है और  ये तो  आप सभी को पता  ही है की अमेरिका बहुत ही विकसित  देश है और ये जान कर आपको ख़ुशी होगी की हमारे देश का इतिहास अमेरिका के इतिहास से भी पुराना है। हमारे देश को जीतने के लिए बहरी देश से लोगो ने अकर्मण किया था लेकिन मै आपको बताना चाहता हु की अमेरिका में ऐसा नहीं हुआ था कुछ भी अमेरिका का ईतिहास  करीब ३०००० साल पुराना है।  इस पोस्ट में मै आपको बताउगा अमेरिका के कुछ ऐसे २४ घटनाओ के बारे में जो शायद आप न जानते होंगे पर इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप ये जान पाएंगे की आखिर कैसे अमेरिका इतना शक्तिशाली बना और कैसे उसकी अर्थव्यवस्था इतनी मज़बूत कैसी हुई।  इन सब के बावजूद मै आपको ये भी बताना चाहता हु की इसने भी बहुत से उतार चढाव देखे है और हर देश भी ऐसे उत्तार चढाव को देखता ही है।  अमेरिका के  इतिहास में सबसे पहले आपको  ये जानना बहुत ज़रूरी है की आखिर कैसे ये लोग यहाँ कैसे बसे और तो में आपको बता दू की ३०००० साल पहले अमेरिका की सरज़मी पर कोई भी इंसान नहीं था सिर्फ जंगल और जानवरो का वास था यहाँ पर।  मैंने अपने यूट्यूब चैनल पर भी अमेरिका के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके उस वीडियो को देख सकते है.

तो चलिए दोस्तों जानते है की वह कोनसी घटना है जो अमेरिका के इतिहास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है -

१. ३०००० साल पहले - रूस के युरेशिए से आदिवासी अमेरिका  आये थे -
वह  दिन जब पूरी दुनिआ आइस ऐज  से जूझ रही थी तब बहुत से आदिवासी अपनी जान बचाकर उस जगह माइग्रेट होने लगे जहा काम ठण्ड हो तो उन्हें दिखा अमेरिका जो की रहने के लिए बहुत अच्छा है।  तो ये सारे आदिवासी वहा जहा अपना डेरा जमाये हुए थे वहा से चले आये और वे ऐसी जगह अपना आशियाना ढूढ़ लिए जहा कम ठण्ड पड़ती है. और अमेरिका से अच्छी कोई जगह नहीं हो सकती थी और यही से होता है शुरआत अमेरिका में लोगो की

२. १४९२ ईस्वी में  - इस साल क्रिस्टोफर कोलंबस ने अमेरिका की खोज की थी तभी सभी ये जान पाए की अमेरिका नाम की  कोई जगह भी है। आज हम अमेरिका के बारे में जानते है वो देंन है इन्ही भाई साहब की जिनका नाम है क्रिस्टोफर क्लोम्बस ।
२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool
Christopher Columbus
३. १६०७ ईस्वी में - क्रिस्टोफर कोलंबस ने जब अमेरिका की खोज की उसके बाद लोगो को पता चला की अमेरिका में लोग रहते है तो कैसे सारे देश के लोग वहा  रहने के अपने साथ सब्ज़िया और जानवर लेकर अमेरिका पहुंचे इस तरह वह उन्होंने डेरा जमाना शुरू किया और सबसे पहले यूरोप के  देश के लोगो ने वहां डेरा जमाना शुरू किया इस तरह वहा कॉलोनी बननी शुरू हुई।
२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool


४. १६१९ से १८६३ - इस बीच अमेरिका में अमेरिकन रेवोलुशन हुआ अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन बने और अमेरिका का सविधान लिखा गया ये बता दू की अमेरिका का सविधान पहला लिखित सविधान है। आज़ादी के बाद भी अमेरिका में गुलामी की व्यवस्ता थी अफ्रीका से पकड़ कर गुलाम को लोग खरीदते थे. लेकिन इसे बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहम लीकन  ने ख़त्म करा दिया।

५. १७७५ से १७८३ - अमेरिका की क्रांति हुई थी।

६- १७७६ को - ४ जुलाई १७७६ को अमेरिका ने अपनी पहली आज़ादी मनाई।

७. १७८७ को - अमेरिका का सविधान लिखा गया।

८. १७८९ को - अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिगटन बने।
२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool
George Washington

८-१७९१ को - अमेरिका ने नागरिको के कुछ मौलिक कर्तव्यों को बताया जिसका नाम है बिल ऑफ़ राइट।

९. १८०३ को - अमेरिका ने फ्रांस से लोसिअना खरीद लिए।

१०. १८१२ से १८१४ तक - इस टाइम में १८१२ का युद्ध हुआ  था अमेरिका और ब्रिटेन के बीच।

११. १८४६ से ४८ तक - इस टाइम में अमेरिका और मैक्सिको के बीच युद्ध हुआ था।

१२. १८६१ से १८६५ तक - इस बीच अमेरिका में सिविल वॉर हो रहा था। जिसके हेड थे राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन।

१३. १८६३ को - सिविल वार को ख़त्म किया और गुलामी के सिस्टम को ख़त्म किया गया। और अमेरिका एक हो  गया था और  अमेरिका में एकजुटता आ गयी थी।

१४. १८९८ में - अमेरिका में स्पेनिश अमेरिकन वॉर छिड़ गयी.

१५. १९१४ से १९१८ तक - इस टाइम को हम कैसे भूल सकते है ये टाइम था वर्ल्ड वार १ का जब अमेरिका के राष्ट्रपति वूद्रो विल्सन युद्ध में नूट्रल बने रहने के लिए अलाइड पावर से कहा पर बाद में जर्मनी ने धोखा दिया तो को युद्ध में कूदना ही पड़ा और आखिर में अमेरिका के अलाइड पावर की ही जीत हुई।

१६.  १९२९  से १९३९  तक  - वर्ल्ड वॉर १ ख़त्म होने के बाद ना केवल अमेरिका बल्कि पूरी दुनिआ के देश डिप्रेशन के शिकार हो गए उस टाइम नए बने राष्ट्रपति फ्रेंक्लिन डी रोसवैल्ट ने लोगो को इस अकाल से बहार निकालने की पूरी कोशिश की थी।

१७. १९३९ से  १९४५ - जापान ने हवाई के पर्ल हारबर पर बम गिरा दिया ये करके उसने आफत मोल ले ली क्योकि अब वर्ल्ड वॉर २ का आगाज़ हो चूका था और जापान पर अमेरिका ने ८ और ९ अगस्त १९४५ को एटम बॉम गिराया था जिसके बाद जापान ने सर्रेंडर कर दिया था.

१८. १९५० को - अमेरिका पर कॅरिअ का वार हुआ था।

१९. १९५५ से १९७५ तक - वियतनाम का वॉर हुआ  था अमेरिका के साथ।

२०. १९४७ - १९९१ - वर्ल्ड वॉर २ के बाद रूस और अमेरिका के बीच कोल्ड वॉर शुरू हुआ जिससे बिना हथियार के दोनों के बीच वार होता था और वॉर था आगे बढ़ने की होड़ इसी होड़ की वजह से हम चाँद तक पहुंच पाए.

२१. १९६० को - अमेरिका में अफ्रीका से बसे लोगो यानि अफ्रीकन अमेरिकन के साथ बहुत भेद भाव होता था तो इस टाइम में अमेरिका में एक मूवमेंट शुरू हुआ जिसका नाम हिअ सिविल राइट मूवमेंट। इसके हेड थे मार्टिन लूथर किंग जूनियर।

२२. १९९० से १९९१ तक - अमेरिका में गल्फ वॉर होता रहा

२३. २००१ को - अमेरिका के लिए भयानक दिन जो अमेरिका कभी नहीं भूल पायेगा बात है २१ सितम्बर २००१ की जब अमेरिका के न्यू  यॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर पर आतंकी हमला हुआ था और ये आतंकी हमला अल कायदा के थे।

२४. २००५ को - इस साल अमेरिका में एक बहुत तेज़ आधी आयी थी जिससे अमेरिका को बहुत नुक्सान हुआ था ये तेज़ आधी का नाम था हरिकाने कटरीना।
२४ घटनाये जो अमेरिका के इतिहास में बहुत अहम् है | 24 Incidents Are Very Important to Understand the American History | FunSchool
hurricane katrina


तो दोस्तों देखा आपने कैसे अमेरिका अपने उतार चाढाव के साथ उभरा और आज अमेरिका बहुत शक्तिशाली है लेकिन आज हम देख रहे है की कोरोना ने पूरे दुनिआ को घेर रखा है और अमेरिका में इसके बहुत ज़्यादा मामले सामने आये है मै दुआ करता हु की हमें  जल्द से जल्द इस बिमारी से निजात मिले। तो दोस्तों बस इतना ही  आपको ये पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते है इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद !

सरफ़राज़ अहमद 



Comments

Popular posts from this blog

इन 10 महापुरुषों का इतिहास में सबसे तेज दिमाग है | Ten Great Men Having Sharp Brain Check Out

उत्तरी कोरिया में कोरोना का पहला मरीज मिलते ही किम जोंग ने एक बड़ा आदेश दिया

पीएम मोदी ने घोषित किया 7 सूत्रीय फॉर्मूला; जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जाएंगे